KTM Duke श्रृंखला में अब सिंगल-सिलेंडर और शक्तिशाली LC8c पारंपरिक द्वि इंजन भी हैं। 790 Duke और 890 Duke R फिलहाल भारत में आधिकारिक तौर पर लिस्टेड हैं, लेकिन 990 Duke ने “मिड-क्लास नेकेड” सेगमेंट में नई बेंचमार्क बनाया है। यदि आप “ट्विन-सिलेंडर ड्यूक” पाना चाहते हैं, तो यह गाइड आपके लिए सही है— गुणवत्ता, विशेषताएं, इलेक्ट्रॉनिक्स, स्पेक्स और भारत में उपलब्धता सब कुछ एक ही स्थान पर हैं।
शक्तिशाली इंजन और बेहतर परफॉर्मेंस
- KTM 790 Duke (भारत) में 799 cc का द्विपक्षीय इंजन, 95 PS और 87 Nm की मात्रा है। दैनिक सवारी से ट्रैक-डे तक बैलेंस्ड परफॉर्मेंस देता है यह “The Scalpel*” की पहचान को थ्रॉटल रिस्पॉन्स की तेज और लीन-एंगल-फ्रेंडली चेसिस से जस्टिफाई करता है।
- KTM 890 Duke R (India) में 889 cc LC8c ट्विन इंजन है, जो 121 PS और 99 Nm उत्पन्न करता है। इसे “Super Scalpel” (तेज, सटीक और ट्रैक-रेडी) बनाने के लिए उच्च RPM ट्यूनिंग और अधिक कम्प्रेशन रेशियो है।
- KTM 990 Duke (अंतरराष्ट्रीय)— 947 cc ट्विन चेसिस, 123 PS और 103 Nm, 179 kg (dry/without fuel) और अधिक शार्प हैंडलिंग। अंतरराष्ट्रीय पेज पर पूरी टेक्निकल जानकारी उपलब्ध है, लेकिन भारत साइट पर अभी नहीं है।

सेफ्टी फीचर्स और राइडिंग अनुभव
तीनों ट्विन-सिलेंडर ड्यूक में RBW (ride-by-wire), ABS और मल्टीपल राइडिंग मोड्स हैं।
- 890 Duke R में ट्रैक-फोकस्ड हार्डवेयर में Brembo Stylema कैलिपर्स, WP APEX पूरी तरह से समायोजित सस्पेंशन और Michelin Power Cup सुपर-स्टिकी टायर्स शामिल हैं।
- 790 Duke में WP APEX 43 mm फ्रंट और मोनोशॉक रियर है, साथ ही Bosch EMS के साथ विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक्स सेट।
- 990 Duke में WP APEX सस्पेंशन, 825 mm सीट हाइट और 14.8 L टैंक हैं।
स्टाइलिश डिजाइन दमदार लुक
KTM का विशिष्ट “Ready to Race” डिजाइन, जिसमें एंगुलर बॉडीवर्क, स्टील ट्रेलिस फ्रेम और कॉम्पैक्ट पैकेज शामिल हैं।
- 990 Duke का नवीनतम फ्रेम-जियोमेट्री और आक्रामक सीट डिज़ाइन स्पोर्टी लेकिन आरामदायक राइडिंग अनुभव प्रदान करता है।
- 890 Duke R ट्रैक-डे के लिए लाइट-वेट हार्डवेयर और उच्च-स्पेसिफिकेशन ब्रेक-सस्पेंशन सेटअप से तैयार है।
भारत में कीमत और वेरिएंट्स
- KTM 890 Duke R (भारत) – भारत में इसकी ex-शोरूम कीमत लगभग ₹14,50,000 लाख रुपए है जो आपको भारत के आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिल जायेगा |
- KTM 790 Duke (भारत) – यह मॉडल 2025 की है जो भारत में इसकी आधिकारिक कीमत जाहिर नही की गया है जो आप आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है |
- KTM 990 Duke R (ग्लोबल) – यह मॉडल अभी ग्लोबल साइट पर देखने को मिलेगी जो अभी भारत में यह बाइक चर्चा में है |
नोट : भारत में इसकी कीमत अलग-अलग राज्य और समय के अनुसार बदल सकती है|

स्पेसिफिकेशन
1. KTM 790 Duke (भारत)
मॉडल | KTM 790 Duke |
इंजन | 799 cc, 2-सिलेडर, LC8c |
पॉवर | 95 PS |
टॉर्क | 87 Nm |
सस्पेंशन (फ्रंट/गियर) | WP APEX 43/WP APEX मोनोशॉक |
2. KTM 890 Duke R (भारत)
मॉडल | KTM 890 Duke R |
इंजन | 889 cc, 2-सिलेडर, LC8c |
पॉवर | 121 PS @ 9,250 rpm |
टॉर्क | 99 Nm @ 7,750 rpm |
सस्पेंशन (फ्रंट/गियर) | WP APEX (फूली एडजस्टेबल) |
टैंक | 20 लीटर |
3. KTM 990 Duke R (ग्लोबल)
मॉडल | KTM 990 Duke R |
इंजन | 947 cc, 2-सिलेडर, LC8c |
पॉवर | 123 PS |
टॉर्क | 103 Nm |
सस्पेंशन | WP APEX 43/ WP APEX मोनोशॉक |
सीट हाइट | 825 mm |
टैंक | 14.8 लीटर |
वजन | 179 kg |
खरीदने से पहले क्या-क्या देखें ?
- फिटनेस और ergonomics: सीट-हाइट और हैंडल-रीच, आपकी राइडिंग स्टाइल के अनुसार (990: 825 mm)|
- अनुप्रयोग: डेली कम्यूट की तुलना में ट्रैक-डे 790 कम्फर्ट-लीन, 890 R ट्रैक-बायस्ड |
- बजट और संचालन खर्च: 890 Duke R Indian MRP; 790 के लिए स्थानीय विक्रेता से ऑन-रोड कोटेशन लें |

निष्कर्ष
भारत में KTM 790 Duke एक स्मार्ट, बैलेंस्ड सड़क कार है, जबकि KTM 890 Duke R हाई-एंड हार्डवेयर और सीधे ट्रैक-फील चाहने वालों के लिए है। KTM 990 Duke विश्वव्यापी श्रृंखला में “नेक्स्ट-स्टेप” है— KTM India को भविष्य में भारत-अनुकूल अपडेट के लिए देखें।
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